Skills and techniques

Skills and techniques(कौशल और तकनीकें)


Marketing and communication design

(विपणन और संचार डिजाइन)
किसी वेबसाइट पर विपणन और संचार डिज़ाइन यह पहचान सकता है कि उसके लक्षित बाजार के लिए क्या काम करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक विचार किया जा सकता है कि किसी साइट का सौंदर्यशास्त्र या समग्र डिज़ाइन सामग्री की स्पष्टता और सटीकता या वेब नेविगेशन की आसानी से संघर्ष नहीं करता है,  विशेष रूप से बी 2 बी वेबसाइट पर। डिजाइनर यह सुनिश्चित करने के लिए साइट का प्रतिनिधित्व कर रहे मालिक या व्यापार की प्रतिष्ठा पर भी विचार कर सकते हैं कि उन्हें अनुकूल रूप से चित्रित किया गया है।






















हालांकि, कम अनुभव वाले उपयोगकर्ता कम अंतर्ज्ञानी वेबसाइट इंटरफ़ेस के फायदे या उपयोगिता को कम करने की संभावना कम हैं। यह उपयोगकर्ता कौशल के बावजूद जितना संभव हो सके उतने उपयोगकर्ताओं को समायोजित करने के लिए अधिक सार्वभौमिक उपयोगकर्ता अनुभव और पहुंच की आसानी के लिए प्रवृत्ति को प्रेरित करता है।  उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस डिज़ाइन में अधिकांश उपयोगकर्ता अनुभव डिज़ाइन और इंटरैक्टिव डिज़ाइन पर विचार किया जाता है।

Page layout(पेज लेआउट)


सबसे लोकप्रिय फिक्स्ड-चौड़ाई वाली वेबसाइटों में वर्तमान में सबसे लोकप्रिय स्क्रीन विंडो, मौजूदा सबसे लोकप्रिय स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन पर, वर्तमान सबसे लोकप्रिय मॉनिटर आकार पर, समान सेट चौड़ाई है। अधिकांश स्क्रीन बड़े स्क्रीन पर सौंदर्यशास्त्र की चिंताओं के लिए केंद्र-गठबंधन भी हैं।


दोनों पृष्ठ लेआउट डिजाइन सिद्धांत और कोडिंग तकनीक में एचटीएमएल-टेबल-आधारित लेआउट और ग्रिड-आधारित डिज़ाइन के विकल्प के रूप में फ्लूइड लेआउट 2000 के आसपास लोकप्रियता में वृद्धि हुई, लेकिन इसे अपनाया जाने वाला बहुत धीमा था।  यह विचारों के कारण था स्क्रीन रीडिंग डिवाइस और अलग-अलग विंडो आकारों का डिजाइनर जिन पर नियंत्रण नहीं होता है। तदनुसार, एक डिज़ाइन को इकाइयों (साइडबार, सामग्री ब्लॉक, एम्बेडेड विज्ञापन क्षेत्रों, नेविगेशन क्षेत्रों) में विभाजित किया जा सकता है जो ब्राउज़र पर भेजे जाते हैं और ब्राउज़र द्वारा डिस्प्ले विंडो में फिट किया जाएगा, जितना संभव हो सके उतना ही। चूंकि ब्राउज़र पाठक की स्क्रीन (विंडो आकार, विंडो आदि से संबंधित फ़ॉन्ट आकार) के ब्योरे को पहचानता है, ब्राउज़र तरल लेआउट में उपयोगकर्ता-विशिष्ट लेआउट समायोजन कर सकता है, लेकिन निश्चित-चौड़ाई वाले लेआउट नहीं.

Motion graphics(चल चित्र)

गति ग्राफिक्स का उपयोग करने या नहीं करने का विकल्प वेबसाइट के लिए लक्षित बाजार पर निर्भर हो सकता है। मोशन ग्राफिक्स की अपेक्षा की जा सकती है या मनोरंजन-उन्मुख वेबसाइट के साथ कम से कम बेहतर प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि, एक वेबसाइट लक्षित दर्शकों को अधिक गंभीर या औपचारिक हित (जैसे व्यवसाय, समुदाय या सरकार) के साथ मनोरंजन या सजावट के उद्देश्यों के लिए अनावश्यक और विचलित हो सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि सामग्री के लिए प्रासंगिक एनिमेटेड या वीडियो प्रस्तुतियों के साथ अधिक गंभीर सामग्री को बढ़ाया नहीं जा सकता है। किसी भी मामले में, गति ग्राफिक डिज़ाइन अधिक प्रभावी दृश्यों या विचलित दृश्यों के बीच अंतर बना सकता है।












इसमें कोड में त्रुटियां, कोड के लिए अधिक संगठित लेआउट शामिल हैं, और यह सुनिश्चित करना कि आईडी और कक्षाएं सही तरीके से पहचानी जा रही हैं। खराब-कोडित पृष्ठों को कभी-कभी टैग सूप कहा जाता है। W3C के माध्यम से मान्य  केवल तभी किया जा सकता है जब सही DOC TYPE घोषणा की जाती है, जिसका उपयोग कोड में त्रुटियों को हाइलाइट करने के लिए किया जाता है। यह प्रणाली उन त्रुटियों और क्षेत्रों की पहचान करती है जो वेब डिज़ाइन मानकों के अनुरूप नहीं हैं। इस जानकारी को तब उपयोगकर्ता द्वारा सही किया जा सकता है



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