what is network marketing
(नेटवर्क विपणन क्या है)
नेटवर्क मार्केटिंग प्रोग्राम में कम से कम निवेश होता है - आमतौर पर उत्पाद नमूना किट की खरीद के लिए केवल कुछ सौ डॉलर - और सीधे उत्पाद, परिवार और अन्य व्यक्तिगत संपर्कों को उत्पाद लाइन बेचने का अवसर। अधिकांश नेटवर्क विपणन कार्यक्रम प्रतिभागियों से अन्य बिक्री प्रतिनिधियों की भर्ती के लिए भी कहते हैं। भर्ती एक प्रतिनिधि की "डाउनलाइन" बनाती है, और उनकी बिक्री कार्यक्रम में उनके ऊपर उन लोगों के लिए आय उत्पन्न करती है।
नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय का एक प्रकार है जो पार्ट-टाइम, लचीली व्यवसायों की तलाश में लोगों के साथ बहुत लोकप्रिय है। अमेरिका में कुछ सबसे प्रसिद्ध कंपनियों, जिनमें एवन, मैरी के प्रसाधन सामग्री और टुपपरवेयर शामिल हैं, नेटवर्क मार्केटिंग छतरी के नीचे आते हैं।
नेटवर्क मार्केटिंग एक व्यावसायिक मॉडल है जो विकास के लिए वितरकों के नेटवर्क पर निर्भर करता है, जैसे बहुस्तरीय विपणन में। यह एक प्रत्यक्ष बिक्री विधि है जिसमें स्वतंत्र एजेंट हैं जो माल और सेवाओं के लिए वितरण नेटवर्क बनाते हैं। कुछ नेटवर्क मार्केटिंग सिस्टम उन स्तरों पर आधारित होते हैं जो दर्शाते हैं कि कितने स्तर की बिक्री और वितरण नेटवर्क गहरा होता है। दो-स्तर या बहु-स्तरीय उदाहरणों में, जो लोग वितरण नेटवर्क के शीर्ष स्तर को बनाते हैं उन्हें भी बिक्री के लोगों के अपने नेटवर्क बनाने और प्रबंधित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। प्रत्येक नेटवर्क निर्माता (या "अपलाइन") उसके बाद उनके बिक्री राजस्व पर कमीशन कमाता है, साथ ही उनके द्वारा बनाए गए नेटवर्क के बिक्री राजस्व पर, अन्यथा "डाउनलाइन" के रूप में जाना जाता है।
'नेटवर्क मार्केटिंग' तोड़ना
कई लोगों द्वारा नेटवर्क मार्केटिंग को प्रत्यक्ष बिक्री (माल या सेवाओं की व्यक्तिगत रूप से बिक्री) का एक रूप माना जाता है। यह कमीशन भुगतान, जैसे कि भर्ती, लीड पीढ़ी और प्रबंधन उत्पन्न करने के लिए कुछ अलग-अलग रणनीतियों का उपयोग करता है। नेटवर्क मार्केटिंग को कई प्रकार के नामों से संदर्भित किया जा सकता है, जिनमें "बहुस्तरीय विपणन," "सेलुलर मार्केटिंग," "संबद्ध विपणन," "उपभोक्ता प्रत्यक्ष विपणन (सीडीएम)," रेफरल मार्केटिंग, "" पिरामिड सेलिंग "या" होम " आधारित व्यापार फ्रेंचाइजी। "
नेटवर्क मार्केटिंग टायर
नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों का मूल्यांकन करते समय यह समझ में आता है कि कितने स्तर हैं, क्योंकि यह निर्देश दे सकता है कि संबद्ध व्यक्ति कैसे पैसे कमाते हैं।
सिंगल-स्तरीय: प्रतिभागियों को प्रत्यक्ष बिक्री के आधार पर भुगतान किया जाता है जो वे किसी व्यापारी या ट्रैफ़िक को किसी सहयोगी की वेबसाइट पर ले जाते हैं (जिसे लीड पीढ़ी भी कहा जाता है और पे-पर-लीड या पे-पर-क्लिक में मापा जा सकता है)।
दो-स्तर: प्रतिभागियों को प्रत्यक्ष यातायात या बिक्री के आधार पर भुगतान किया जाता है, जो वे किसी व्यापारी या उसकी साइट के साथ-साथ सीधे उन ट्रैफ़िक या बिक्री से संबद्ध होते हैं जो संबद्ध कार्यक्रम में उनकी सिफारिश के माध्यम से शामिल होते हैं।
मल्टी-स्तरीय: दो-स्तर के समान कार्य करें लेकिन कई और स्तरों तक बढ़ सकता है, प्रत्येक मूल प्रतिभागी को अपने कमीशन का एक हिस्सा वापस लात मारता है।
नेटवर्क विपणन युक्तियाँ
नेटवर्किंग मार्केटिंग से जुड़े कुछ कलंक हैं, खासकर मल्टी-स्तरीय और बहुस्तरीय संरचनाओं के संबंध में, जो पिरामिड योजनाओं को आकर्षित करते हैं। फिर भी, नेटवर्क मार्केटिंग की अपील यह है कि कम कौशल वाले व्यक्ति लेकिन बहुत सारी ऊर्जा कम मौद्रिक निवेश के साथ खुद के लिए एक लाभदायक व्यवसाय बना सकती है। संघीय व्यापार आयोग के मुताबिक, अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि सिंगल-स्तरीय नेटवर्क मार्केटिंग ऑपरेशंस अधिक प्रतिष्ठित होते हैं, लेकिन बहु-स्तरीय योजनाएं जिसमें लोग भर्ती करने वाले वितरकों की संख्या के आधार पर पैसा कमाते हैं - स्वयं- उत्पन्न बिक्री - समस्याग्रस्त हो सकता है।
अपने ट्रेडिंग कौशल को हमारे मुफ़्त स्टॉक सिम्युलेटर के साथ परीक्षण में रखें। हजारों निवेशक व्यापारियों के साथ मुकाबला करें और शीर्ष पर अपना रास्ता व्यापार करें! अपने पैसे को जोखिम उठाने से पहले वर्चुअल वातावरण में ट्रेड जमा करें। व्यापार रणनीतियों का अभ्यास करें ताकि जब आप असली बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार हों, तो आपके पास आवश्यक अभ्यास हो।
(नेटवर्क विपणन क्या है)
नेटवर्क मार्केटिंग प्रोग्राम में कम से कम निवेश होता है - आमतौर पर उत्पाद नमूना किट की खरीद के लिए केवल कुछ सौ डॉलर - और सीधे उत्पाद, परिवार और अन्य व्यक्तिगत संपर्कों को उत्पाद लाइन बेचने का अवसर। अधिकांश नेटवर्क विपणन कार्यक्रम प्रतिभागियों से अन्य बिक्री प्रतिनिधियों की भर्ती के लिए भी कहते हैं। भर्ती एक प्रतिनिधि की "डाउनलाइन" बनाती है, और उनकी बिक्री कार्यक्रम में उनके ऊपर उन लोगों के लिए आय उत्पन्न करती है।
नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय का एक प्रकार है जो पार्ट-टाइम, लचीली व्यवसायों की तलाश में लोगों के साथ बहुत लोकप्रिय है। अमेरिका में कुछ सबसे प्रसिद्ध कंपनियों, जिनमें एवन, मैरी के प्रसाधन सामग्री और टुपपरवेयर शामिल हैं, नेटवर्क मार्केटिंग छतरी के नीचे आते हैं।
नेटवर्क मार्केटिंग एक व्यावसायिक मॉडल है जो विकास के लिए वितरकों के नेटवर्क पर निर्भर करता है, जैसे बहुस्तरीय विपणन में। यह एक प्रत्यक्ष बिक्री विधि है जिसमें स्वतंत्र एजेंट हैं जो माल और सेवाओं के लिए वितरण नेटवर्क बनाते हैं। कुछ नेटवर्क मार्केटिंग सिस्टम उन स्तरों पर आधारित होते हैं जो दर्शाते हैं कि कितने स्तर की बिक्री और वितरण नेटवर्क गहरा होता है। दो-स्तर या बहु-स्तरीय उदाहरणों में, जो लोग वितरण नेटवर्क के शीर्ष स्तर को बनाते हैं उन्हें भी बिक्री के लोगों के अपने नेटवर्क बनाने और प्रबंधित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। प्रत्येक नेटवर्क निर्माता (या "अपलाइन") उसके बाद उनके बिक्री राजस्व पर कमीशन कमाता है, साथ ही उनके द्वारा बनाए गए नेटवर्क के बिक्री राजस्व पर, अन्यथा "डाउनलाइन" के रूप में जाना जाता है।
'नेटवर्क मार्केटिंग' तोड़ना
कई लोगों द्वारा नेटवर्क मार्केटिंग को प्रत्यक्ष बिक्री (माल या सेवाओं की व्यक्तिगत रूप से बिक्री) का एक रूप माना जाता है। यह कमीशन भुगतान, जैसे कि भर्ती, लीड पीढ़ी और प्रबंधन उत्पन्न करने के लिए कुछ अलग-अलग रणनीतियों का उपयोग करता है। नेटवर्क मार्केटिंग को कई प्रकार के नामों से संदर्भित किया जा सकता है, जिनमें "बहुस्तरीय विपणन," "सेलुलर मार्केटिंग," "संबद्ध विपणन," "उपभोक्ता प्रत्यक्ष विपणन (सीडीएम)," रेफरल मार्केटिंग, "" पिरामिड सेलिंग "या" होम " आधारित व्यापार फ्रेंचाइजी। "
नेटवर्क मार्केटिंग टायर
नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों का मूल्यांकन करते समय यह समझ में आता है कि कितने स्तर हैं, क्योंकि यह निर्देश दे सकता है कि संबद्ध व्यक्ति कैसे पैसे कमाते हैं।
सिंगल-स्तरीय: प्रतिभागियों को प्रत्यक्ष बिक्री के आधार पर भुगतान किया जाता है जो वे किसी व्यापारी या ट्रैफ़िक को किसी सहयोगी की वेबसाइट पर ले जाते हैं (जिसे लीड पीढ़ी भी कहा जाता है और पे-पर-लीड या पे-पर-क्लिक में मापा जा सकता है)।
दो-स्तर: प्रतिभागियों को प्रत्यक्ष यातायात या बिक्री के आधार पर भुगतान किया जाता है, जो वे किसी व्यापारी या उसकी साइट के साथ-साथ सीधे उन ट्रैफ़िक या बिक्री से संबद्ध होते हैं जो संबद्ध कार्यक्रम में उनकी सिफारिश के माध्यम से शामिल होते हैं।
मल्टी-स्तरीय: दो-स्तर के समान कार्य करें लेकिन कई और स्तरों तक बढ़ सकता है, प्रत्येक मूल प्रतिभागी को अपने कमीशन का एक हिस्सा वापस लात मारता है।
नेटवर्क विपणन युक्तियाँ
नेटवर्किंग मार्केटिंग से जुड़े कुछ कलंक हैं, खासकर मल्टी-स्तरीय और बहुस्तरीय संरचनाओं के संबंध में, जो पिरामिड योजनाओं को आकर्षित करते हैं। फिर भी, नेटवर्क मार्केटिंग की अपील यह है कि कम कौशल वाले व्यक्ति लेकिन बहुत सारी ऊर्जा कम मौद्रिक निवेश के साथ खुद के लिए एक लाभदायक व्यवसाय बना सकती है। संघीय व्यापार आयोग के मुताबिक, अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि सिंगल-स्तरीय नेटवर्क मार्केटिंग ऑपरेशंस अधिक प्रतिष्ठित होते हैं, लेकिन बहु-स्तरीय योजनाएं जिसमें लोग भर्ती करने वाले वितरकों की संख्या के आधार पर पैसा कमाते हैं - स्वयं- उत्पन्न बिक्री - समस्याग्रस्त हो सकता है।
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