what is URL shortening (यूआरएल छोटा करना)
यूआरएल शॉर्टनिंग वर्ल्ड वाइड वेब पर एक तकनीक है जिसमें एक समान संसाधन लोकेटर (यूआरएल) काफी कम किया जा सकता है और अभी भी आवश्यक पृष्ठ पर सीधे जा सकता है। यह एक रीडायरेक्ट का उपयोग करके हासिल किया जाता है जो वेब पेज से लिंक करता है जिसमें लंबा यूआरएल होता है। उदाहरण के लिए, यूआरएल "http://example.com/assets/category_B/subcategory_C/Foo/" को "https://example.com/Foo" तक छोटा किया जा सकता है, और यूआरएल "http://example.com /about/index.html "को छोटा कर दिया जा सकता है" https://goo.gl/aO3Ssc "। अक्सर रीडायरेक्ट डोमेन नाम मूल से छोटा होता है। मैसेजिंग टेक्नोलॉजीज के लिए एक दोस्ताना यूआरएल वांछित हो सकता है जो पाठक की संख्या को कम करने के लिए संदेश (उदाहरण के लिए एसएमएस) में अक्षरों की संख्या को सीमित करता है, यदि पाठक एक प्रिंट स्रोत से यूआरएल की प्रतिलिपि बना रहा हो, तो किसी व्यक्ति के लिए इसे आसान बनाने के लिए याद रखने के लिए, या परमालिंक के इरादे के लिए। नवंबर 200 9 में, यूआरएल शॉर्टिंग सेवा बिट के संक्षिप्त लिंक 2.1 अरब बार एक्सेस किए गए थे।
Other uses of URL shortening are to "beautify" a link, track clicks, or disguise the underlying address. Although disguising of the underlying address may be desired for legitimate business or personal reasons, it is open to abuse.[2] Some URL shortening service providers have found themselves on spam blacklists, because of the use of their redirect services by sites trying to bypass those very same blacklists. Some websites prevent short, redirected URLs from being posted.
प्रयोजनों(Purposes)
यूआरएल शॉर्टनिंग का उपयोग करने के कई कारण हैं। प्रायः नियमित रूप से बिना छेड़छाड़ वाले लिंक सौंदर्यपूर्ण रूप से अप्रिय हो सकते हैं। कई वेब डेवलपर्स डेटा पदानुक्रम, कमांड स्ट्रक्चर, लेनदेन पथ या सत्र जानकारी का प्रतिनिधित्व करने के लिए यूआरएल में वर्णनात्मक विशेषताओं को पास करते हैं। इसका परिणाम उन यूआरएल में हो सकता है जो सैकड़ों वर्ण लंबे हैं और इसमें जटिल चरित्र पैटर्न शामिल हैं। ऐसे यूआरएल याद रखना, टाइप-आउट या वितरित करना मुश्किल है। नतीजतन, लंबे यूआरएल की विश्वसनीयता के लिए कॉपी और पेस्ट किया जाना चाहिए। इस प्रकार, छोटे यूआरएल वेबसाइटों या हार्ड कॉपी प्रकाशनों (जैसे मुद्रित पत्रिका या पुस्तक) के लिए अधिक सुविधाजनक हो सकते हैं, बाद में अक्सर उस लंबे तारों को कई लाइनों में तोड़ने की आवश्यकता होती है (जैसा कि कुछ ई-मेल सॉफ़्टवेयर या इंटरनेट के मामले में होता है मंच) या छंटनी।
On Twitter and some instant-messaging services, there is a limit to the number of characters a message can carry – however, Twitter now shortens links automatically using its own URL shortening service, so there is no need to use a separate URL shortening service just to shorten URLs in a tweet. On other such services, using a URL shortener can allow linking to web pages which would otherwise violate this constraint. Some shortening services, such as goo
यूआरएल शॉर्टनिंग में, प्रत्येक लंबा यूआरएल एक अनूठी कुंजी से जुड़ा होता है, जो इसके शीर्ष-स्तरीय डोमेन नाम के बाद हिस्सा होता है। उदाहरण के लिए, http://tinyurl.com/m3q2xt में m3q2xt की कुंजी है। सभी पुनर्निर्देशन समान रूप से इलाज नहीं किया जाता है; ब्राउज़र में भेजे गए पुनर्निर्देशन निर्देश में उसके शीर्षलेख में HTTP स्थिति 301 (स्थायी रीडायरेक्ट), 302, या 307 (अस्थायी रीडायरेक्ट) हो सकता है।
यूआरएल शॉर्टनिंग वर्ल्ड वाइड वेब पर एक तकनीक है जिसमें एक समान संसाधन लोकेटर (यूआरएल) काफी कम किया जा सकता है और अभी भी आवश्यक पृष्ठ पर सीधे जा सकता है। यह एक रीडायरेक्ट का उपयोग करके हासिल किया जाता है जो वेब पेज से लिंक करता है जिसमें लंबा यूआरएल होता है। उदाहरण के लिए, यूआरएल "http://example.com/assets/category_B/subcategory_C/Foo/" को "https://example.com/Foo" तक छोटा किया जा सकता है, और यूआरएल "http://example.com /about/index.html "को छोटा कर दिया जा सकता है" https://goo.gl/aO3Ssc "। अक्सर रीडायरेक्ट डोमेन नाम मूल से छोटा होता है। मैसेजिंग टेक्नोलॉजीज के लिए एक दोस्ताना यूआरएल वांछित हो सकता है जो पाठक की संख्या को कम करने के लिए संदेश (उदाहरण के लिए एसएमएस) में अक्षरों की संख्या को सीमित करता है, यदि पाठक एक प्रिंट स्रोत से यूआरएल की प्रतिलिपि बना रहा हो, तो किसी व्यक्ति के लिए इसे आसान बनाने के लिए याद रखने के लिए, या परमालिंक के इरादे के लिए। नवंबर 200 9 में, यूआरएल शॉर्टिंग सेवा बिट के संक्षिप्त लिंक 2.1 अरब बार एक्सेस किए गए थे।
Other uses of URL shortening are to "beautify" a link, track clicks, or disguise the underlying address. Although disguising of the underlying address may be desired for legitimate business or personal reasons, it is open to abuse.[2] Some URL shortening service providers have found themselves on spam blacklists, because of the use of their redirect services by sites trying to bypass those very same blacklists. Some websites prevent short, redirected URLs from being posted.
प्रयोजनों(Purposes)
यूआरएल शॉर्टनिंग का उपयोग करने के कई कारण हैं। प्रायः नियमित रूप से बिना छेड़छाड़ वाले लिंक सौंदर्यपूर्ण रूप से अप्रिय हो सकते हैं। कई वेब डेवलपर्स डेटा पदानुक्रम, कमांड स्ट्रक्चर, लेनदेन पथ या सत्र जानकारी का प्रतिनिधित्व करने के लिए यूआरएल में वर्णनात्मक विशेषताओं को पास करते हैं। इसका परिणाम उन यूआरएल में हो सकता है जो सैकड़ों वर्ण लंबे हैं और इसमें जटिल चरित्र पैटर्न शामिल हैं। ऐसे यूआरएल याद रखना, टाइप-आउट या वितरित करना मुश्किल है। नतीजतन, लंबे यूआरएल की विश्वसनीयता के लिए कॉपी और पेस्ट किया जाना चाहिए। इस प्रकार, छोटे यूआरएल वेबसाइटों या हार्ड कॉपी प्रकाशनों (जैसे मुद्रित पत्रिका या पुस्तक) के लिए अधिक सुविधाजनक हो सकते हैं, बाद में अक्सर उस लंबे तारों को कई लाइनों में तोड़ने की आवश्यकता होती है (जैसा कि कुछ ई-मेल सॉफ़्टवेयर या इंटरनेट के मामले में होता है मंच) या छंटनी।
On Twitter and some instant-messaging services, there is a limit to the number of characters a message can carry – however, Twitter now shortens links automatically using its own URL shortening service, so there is no need to use a separate URL shortening service just to shorten URLs in a tweet. On other such services, using a URL shortener can allow linking to web pages which would otherwise violate this constraint. Some shortening services, such as goo
Registering a short URL(एक छोटा यूआरएल पंजीकृत करना)
कुछ वेबसाइट त्वरित संदेश के माध्यम से साझाकरण लिंक को आसान बनाने के लिए छोटे लिंक बनाती हैं, और उन्हें एसएमएस के माध्यम से भेजने के लिए सस्ता बनाने के लिए। यूआरएल शॉर्टिंग सेवा के वेब पृष्ठों पर यह ऑनलाइन किया जा सकता है; इसे बैच या मांग पर करने के लिए एक एपीआई के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है।
कुछ प्रसिद्ध वेबसाइटों ने अपने स्वयं के यूआरएल शॉर्टिंग सेवाओं को अपने स्वयं के उपयोग के लिए स्थापित किया है - उदाहरण के लिए, टी.को के साथ ट्विटर, और Google google के साथ
Techniques (तकनीक)
यूआरएल शॉर्टनर्स के निर्माता आमतौर पर डोमेन नामों को कम लोकप्रिय यूआरएल और एक आकर्षक नाम प्राप्त करने के लिए डोमेन नाम पंजीकृत करते हैं, अक्सर डोमेन हैक्स का उपयोग करते हैं। इसके परिणामस्वरूप अलग-अलग देशों के असंख्य लोगों के साथ विभिन्न यूआरएल शॉर्टनर्स के पंजीकरण में परिणाम मिलता है, जहां देश पंजीकृत है और यूआरएल शॉर्टनर स्वयं या संक्षिप्त लिंक के बीच कोई संबंध नहीं है।
URL shortening
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