5 सरल डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियां जो आपके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं
सभी मुख्य डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों पर गति प्राप्त करने के संदर्भ के रूप में हमारे हब पृष्ठों का उपयोग करें। वे आपको तेजी से समझने में मदद करेंगे कि तकनीक के सर्वोत्तम संसाधनों और नवीनतम आंकड़ों को कवर करने वाले हमारे सदस्य संसाधनों और ब्लॉग आलेखों पर परिभाषाओं और सिफारिशों के माध्यम से तकनीक का अधिकतर उपयोग कैसे करें।
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आज की दुनिया में डिजिटल विपणन आवश्यक है। प्रतिद्वंद्वियों और संभावित ग्राहकों दोनों ऑनलाइन लगातार, डिजिटल मार्केटिंग आगे रहने का एकमात्र तरीका है। जब आप एक छोटे से व्यवसाय के मालिक होते हैं तो ऑनलाइन दुनिया भयभीत लग सकती है। यहां पांच साधारण डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों की एक सूची दी गई है जो कि कोई भी व्यवसाय स्वामी अपने व्यवसाय को बढ़ाने में सहायता के लिए कार्यान्वित कर सकता है।
1. लक्ष्य निर्धारित करना:
आप अपने छोटे व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करने के तरीकों की तलाश में हैं। आप अधिक ग्राहकों, अधिक मान्यता चाहते हैं या शायद आप प्रतियोगिता से आगे निकलना चाहते हैं। जो भी मामला हो, मन में ठोस लक्ष्य से शुरू होने से सफलता की संभावना बढ़ जाती है। डिजिटल मार्केटिंग छोटे व्यवसायों को समृद्ध करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन प्रक्रिया में जाकर अंधेरे से आपको एक झुका हुआ गड़बड़ मिल सकती है।
आज हमारे जीवन में इंटरनेट की प्रमुख भूमिका ने हमें मार्केटिंग के रूप में पूंजीकरण के लिए एक आदर्श क्षेत्र प्रदान किया है। इस प्रकार डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से हर डिजिटल माध्यम में सभी विज्ञापन और विपणन के लिए एक छतरी शब्द है, जिसमें मोबाइल एप्लिकेशन, डिस्प्ले विज्ञापन आदि शामिल हैं।
2. एक विपणन फ़नल बनाना:
सबसे सफल व्यवसायों में जगह पर एक प्रभावी विपणन फ़नल है। एक मार्केटिंग फ़नल तब होता है जब आप किसी ग्राहक की यात्रा को मानचित्र करते हैं, जब ग्राहक एक लीड बनने के लिए एक पूर्ण अजनबी होता है, और उसके बाद कुछ रणनीतियों को जगह में डाल दिया जाता है जो उन्हें इस फ़नल से आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। लीड मैग्नेट जैसी चीजें, कार्रवाई करने के लिए कॉल, ऑप्ट-इन्स और ऑफ़र एक फ़नल के सभी प्रभावी टुकड़े हैं। आप चार भागों में विपणन फ़नल के बारे में सोच सकते हैं: जागरूकता, रुचि, इच्छा, और कार्य।
विभिन्न शोधों के मुताबिक, ऑनलाइन उपस्थिति वाले व्यवसाय कम से कम 15-30% अधिक कमाते हैं जिनके पास ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है। एक एसईओ वेबसाइट होने से व्यवसायों को ट्रस्ट और संभावनाओं की पुष्टि करने में मदद मिलती है और महत्वपूर्ण लीड उत्पन्न करने में भी मदद मिलती है।
जागरूकता: संभावित ग्राहक आपके उत्पाद या सेवा से अवगत है। वे अभी भी एक अजनबी हैं, लेकिन वे एक कारण के लिए आपकी वेबसाइट पर आए हैं। वे कुछ चाहिए जो उन्हें चाहिए।
ब्याज: वे सक्रिय रूप से आपके कुछ उत्पादों या सेवाओं में रुचि व्यक्त कर रहे हैं। इस बिंदु पर आपने उन्हें कुछ जानकारी दी है और वे आपकी रुचि रखने वाली सेवाओं या आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं में रुचि रखते हैं।
3. कॉल-टू-एक्शन विकसित करना:
हमने आपके मार्केटिंग फ़नल के हिस्से के रूप में दूसरे चरण में कॉल-टू-एक्शन का उपयोग करने के बारे में बात की, लेकिन कॉल-टू-एक्शन वास्तव में क्या है? एक कॉल-टू-एक्शन (सीटीए) एक छवि या पाठ है जो आगंतुकों को कार्रवाई करने के लिए संकेत देता है, जैसे न्यूजलेटर की सदस्यता लेना, वेबिनार देखना या उत्पाद डेमो का अनुरोध करना।
जैसा कि पहले बताया गया है, एक वेबसाइट होना आवश्यक है। लगभग 40-45% ऑनलाइन गतिविधि पहले ही टैबलेट और स्मार्ट फोन में स्थानांतरित हो चुकी है। वेबसाइटों को उत्तरदायी होना चाहिए, मतलब सामग्री (टेक्स्ट, छवियों, वीडियो और एनिमेटेड स्लाइडर्स इत्यादि) को गुणवत्ता पर समझौता किए बिना स्वयं को विभिन्न स्क्रीन आकार में समायोजित करना होगा। एक उत्तरदायी वेबसाइट डिवाइस पर उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाती है।
विज़िटर-टू-लीड रूपांतरण अवसरों को बढ़ाने के लिए, आपको बहुत सी कॉल-टू-एक्शन बनाने की ज़रूरत है, उन्हें अपनी वेब उपस्थिति में वितरित करें और उन्हें अनुकूलित करें। एक अच्छा सीटीए ध्यान आकर्षित करना चाहिए और एक संभावित ग्राहक को अपने विपणन फ़नल में आगे बढ़ाने में सहायता करना चाहिए।
4. एक प्रभावी लीड चुंबक बनाना:
एक लीड चुंबक अकेले या सीटीए के साथ उपयोग किया जा सकता है। इसका उपयोग या तो आपके विपणन फ़नल के भीतर या संभावित ग्राहकों को आपके फ़नल में चलाने के तरीके के रूप में भी किया जाएगा। उन्हें अपने उत्पाद या सेवा के लिए प्रासंगिक कुछ के साथ आपूर्ति करें जो वे चाहते हैं।
विपणक अक्सर शीर्ष-दिमाग जागरूकता, या संभावना के सामने रहने का अभ्यास करते हैं क्योंकि वे अपने दैनिक दिनचर्या के बारे में जाते हैं। रीटाइक्लिंग केवल यही है, जो आपकी साइट पर आने वाली संभावनाओं को ट्रैक करते हैं और बाद में जब वे अन्य साइटों पर जाते हैं तो उन्हें आपके लक्षित लक्षित विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं।
विज्ञापन रीटलाइजिंग विक्रेता एड्रॉल से एक महत्वपूर्ण स्टेटस यहां दी गई है: केवल 2% दुकानदार ऑनलाइन स्टोर की पहली विज़िट पर कनवर्ट करते हैं। विज्ञापन रीटाइक्लिंग आपको उपयोगकर्ताओं को अपने संदेश के साथ कई बार कनेक्ट करने की अनुमति देता है, न केवल एक बार, रूपांतरण दर में वृद्धि।
लीड चुंबक के पीछे विचार व्यापार की जानकारी है। आप एक श्वेत पत्र के मुफ्त डाउनलोड की तरह कुछ आपूर्ति करते हैं, लेकिन डाउनलोड को पूरा करने के लिए व्यक्ति को एक फॉर्म भरना होगा जो आपको उनके बारे में अधिक जानकारी प्रदान करेगा
5. ड्राइविंग यातायात:
लोगों को आपकी मार्केटिंग फ़नल में जाने के लिए, वहां पहली बार अपनी वेबसाइट पर यातायात होना चाहिए। आपकी वेबसाइट पर यातायात को चलाने के कई तरीके हैं।
व्यवसायों को पारदर्शी रूप से परिचालन करने और आज के उपभोक्ता संचालित युग में खुले तौर पर संवाद करने की आवश्यकता है। इनबाउंड मार्केटिंग कंपनियों को केवल ऐसा करने की शक्ति प्रदान करता है, जो ग्राहकों की इच्छाओं और आवश्यकताओं के आधार पर सामरिक निर्णय लेने पर बाहरी-पक्ष के ध्यान की ओर बिक्री, विपणन और उत्पाद पर ब्रांड के आंतरिक-सामना करने वाले फोकस को पुन: संसाधित करता है।
गुणवत्ता सामग्री: ब्लॉग पोस्ट, प्रेस विज्ञप्ति और प्राधिकरण वेबसाइटों पर लेख जैसे सामग्री का उपयोग करें। अपनी वेबसाइट पर एक्सपोजर और ड्राइव यातायात के माध्यम से अपना ब्रांड नाम बनाने के लिए इस सामग्री के भीतर अपनी वेबसाइट पर विभिन्न स्थानों के लिंक डालें।
कीवर्ड रणनीति: सामग्री में संबंधित कीवर्ड डालने से आपकी सामग्री और वेबसाइट अधिक खोज परिणामों में दिखाई देगी, इससे वेब ट्रैफ़िक की उच्च मात्रा बढ़ जाती है।
वेबसाइट अनुकूलन: यह सुनिश्चित करना कि आपकी वेबसाइट अनुकूलित है और इसे सर्वोत्तम रूप से कार्य करना आवश्यक है। लोग ऐसी वेबसाइट पर नहीं जाना चाहते हैं जो ठीक से काम नहीं करता है।
सोशल मीडिया: अपनी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक आकर्षित करने के लिए आकर्षक सोशल मीडिया पोस्ट का उपयोग करें। चित्र, वीडियो और अन्य प्रासंगिक मीडिया का उपयोग करने से आपकी पोस्ट अधिक सहभागिता प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।
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